'पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा को नहीं जानता और ना कभी बुलाया' : हामिद अंसारी

भारत में इस समय नुसरत मिर्जा नाम का एक पाकिस्तानी पत्रकार सुर्खियों में है. हाल में इस पत्रकार ने दावा किया था कि वो कई बार भारत के दौरे पर आया था और उस दौरान उसको जो भी जानकारी मिली वो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI से शेयर की गई थी. इस आधार पर दावा किया जा रहा है कि नुसरत मिर्जा ने भारत में पाकिस्तान के लिए जासूसी की थी.

'पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा को नहीं जानता और ना कभी बुलाया' : हामिद अंसारी

पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने शुक्रवार को दोहराया कि वह पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा को नहीं जानते और न ही उन्हें कभी किसी सम्मेलन में आमंत्रित किया था. मिर्जा ने दावा किया था कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के शासनकाल में उन्होंने पांच बार भारत का दौरा किया था और इस दौरान यहां जुटाई गई संवेदनशील सूचनाएं अपने देश की खुफिया एजेंसी आईएसआई को उपलब्ध कराई थीं.

मिर्जा ने कथित तौर पर टिप्पणी की थी कि वह अंसारी के निमंत्रण पर भारत आए थे और उनसे मुलाकात भी की थी. हालांकि, अंसारी ने उनके दावों को ‘असत्य एवं निराधार’ करार देते हुए उन्हें खारिज कर दिया था. भाजपा ने शुक्रवार को इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर हमले तेज कर दिए. पार्टी ने अंसारी और मिर्जा की एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें दोनों 2009 में आतंकवाद पर भारत में आयोजित एक सम्मेलन में कथित तौर पर मंच साझा करते हुए नजर आ रहे हैं.

विवाद की शुरुआत

सरत पर आगे और जानकारी देने से पहले थोड़ी देर के लिए मौजूदा विवाद पर वापस लौटते हैं. बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने बीते बुधवार, 13 जुलाई को 'टेलिविजन और सोशल मीडिया' रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए हामिद अंसारी पर आरोप लगाया कि उन्होंने पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा से मुलाकात की और गोपनीय सूचनाएं मुहैया कराईं.

वैसे तो गौरव भाटिया ने स्पष्ट रूप से ये नहीं बताया कि वे किस 'रिपोर्ट' के आधार पर ये दावा कर रहे हैं. हालांकि इसे एक यूट्यूब वीडियो से जोड़ा जा रहा है. बीती 10 जुलाई को पाकिस्तान के एक यूट्यूबर शकील चौधरी ने नुसरत मिर्जा का एक इंटरव्यू अपलोड किया था, जिसमें वे भारत को लेकर तमाम तरह के दावे कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि संभव है गौरव भाटिया के आरोपों का आधार ये वीडियो है.

करीब 50 मिनट के इस इंटरव्यू में नुसरत मिर्जा ने कुल मिलाकर दो बार हामिद अंसारी का उल्लेख किया है. हालांकि उन्होंने कहीं भी ये नहीं कहा कि तत्कालीन उपराष्ट्रपति से उनकी कोई बातचीत हुई थी. वीडियो में अंसारी का पहला उल्लेख तब आता है जब मिर्जा ने बताया कि साल 2010 में उन्होंने दिल्ली में आतंकवाद पर एक कॉन्फ्रेंस में भाग लिया था 'जब हामिद अंसारी उप राष्ट्रपति थे.'

पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा का दावा

पाकिस्तान में मिर्जा द्वारा दिए गए एक साक्षात्कार के वीडियो क्लिप पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे हैं, जिनमें वह यह कहते नजर आ रहे है कि उन्होंने भारत में आतंकवाद पर आयोजित एक सम्मेलन में हिस्सा लिया था, जिसे अंसारी ने भी संबोधित किया था. मिर्जा ने यह भी दावा किया था कि उन्होंने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को कई गोपनीय एवं खुफिया सूचनाएं उपलब्ध कराई थीं.