यूपी के एक व्यक्ति ने कानून की पढ़ाई की, हत्या के आरोप में जेल जाने के 12 साल बाद अपनी बेगुनाही साबित की

UP man who studied law proves his innocence 12 years after being jailed for murder

यूपी के एक व्यक्ति ने कानून की पढ़ाई की, हत्या के आरोप में जेल जाने के 12 साल बाद अपनी बेगुनाही साबित की  

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के एक व्यक्ति ने 12 साल पहले हत्या के मामले में फंसाए जाने के बाद अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कानून की पढ़ाई की। एक पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप में जेल जाने के 12 साल बाद अब उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया है। 

अमित चौधरी 18 साल के थे जब वह 2011 में अपनी बहन की ससुराल बागपत गए थे. तब वहां दो पुलिस अधिकारियों पर हमला हुआ था जिसमें एक पुलिसकर्मी की जान चली गई थी जबकि दूसरा घायल हो गया था. इस मामले में 17 लोगों को आरोपी बनाया गया था, जिनमें से एक अमित चौधरी भी थे. 
अमित उस समय ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे. हालाँकि, हत्या के मामले में फंसने के कारण उनके करियर को झटका लगा और उन्हें जेल जाना पड़ा। 

दो साल जेल में बिताने के बाद, उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया और फिर अपने मामले को व्यक्तिगत रूप से संभालने के लिए कानून और एलएलएम की पढ़ाई की। गहन परीक्षण और जांच के बाद अदालत ने 12 साल बाद उसे पुलिस अधिकारी की हत्या का दोषी नहीं ठहराया।

बरी होने के बाद उन्होंने उन लोगों की मदद करने की इच्छा जताई, जो गलत मामलों में फंस गए हैं और जेल में बंद हैं। उन्होंने ऐसे व्यक्तियों को निःशुल्क सहायता प्रदान करने का वचन दिया।