भारत के हर क्षेत्र में सामाजिक अन्याय है; 90% आबादी के लोगों के लिए कोई अहम भूमिका नहीं: राहुल गांधी

भारत के हर क्षेत्र में सामाजिक अन्याय है; 90% आबादी के लोगों के लिए कोई अहम भूमिका नहीं: राहुल गांधी

भारत के हर क्षेत्र में सामाजिक अन्याय है; 90% आबादी के लोगों के लिए कोई अहम भूमिका नहीं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि देश के हर संस्थान में सामाजिक अन्याय व्याप्त है.  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि देश के हर संस्थान में सामाजिक अन्याय व्याप्त है और दावा किया कि 90 प्रतिशत आबादी बनाने वाले पिछड़े, दलित और अन्य श्रेणियों के सदस्य किसी भी प्रमुख पद पर नहीं हैं।

राहुल गांधी शनिवार को मध्यप्रदेश के शाजापुर में प्रवेश करने वाली अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक खुली जीप पर बैठकर एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, "इस देश में पिछड़े वर्ग के लोगों की आबादी कितनी है? यह 50 प्रतिशत है, फिर दलित 15 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (एसटी) आठ प्रतिशत और अल्पसंख्यक 15 प्रतिशत हैं, जो लगभग 90 प्रतिशत है। अब आप शीर्ष उद्योगपतियों और शीर्ष कंपनियों के प्रबंधन की सूची निकालें, आपको इस 90 प्रतिशत श्रेणी से संबंधित एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा।”

उन्होंने दावा किया, "मीडिया में भी यही स्थिति है। आपको पिछड़े, दलित या एसटी वर्ग से आने वाला एक भी बड़ा पत्रकार नहीं मिलेगा। टीवी एंकरों के साथ-साथ मीडिया मालिकों के साथ भी यही स्थिति है।" उन्होंने कहा, इसी तरह, यदि आप नौकरशाही को देखें, तो केंद्र में 90 आईएएस अधिकारी पूरे देश का बजट आवंटित करते हैं। मध्य प्रदेश में भी, 60-70 आईएएस अधिकारी राज्य का बजट आवंटित करते हैं। यदि आप सूची देखेंगे, तो आपको एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा। 90 प्रतिशत वर्ग से संबंधित। अगर कोई है भी, तो वह छोटे बजट वाले किसी छोटे मंत्रालय की देखभाल कर रहा होगा।"

उन्होंने कहा, इसलिए, इसे सामाजिक अन्याय कहा जाता है और यह हर संस्थान में हो रहा है। इसी तरह निजी अस्पतालों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के मालिकों की सूची में 90 फीसदी वर्ग का एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा, ''इन संस्थानों में आपको कोई दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक वर्ग का व्यक्ति नहीं मिलेगा।''

उन्होंने कहा, ''देश में हो यह रहा है कि 3 से 4 प्रतिशत लोगों ने कब्जा कर लिया है और उस वर्ग में कोई प्रवेश नहीं कर सकता. शीर्ष पर अडानी और अंबानी बैठे हैं और 30-40 नौकरशाह, आईएएस अधिकारी हैं जो सब कुछ निर्णय ले लेते हैं।''  पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि पटवारी, पुलिस और अन्य पदों के लिए सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के पेपर लीक होने से गरीब लोगों के बच्चों को बहुत परेशानी होती है, जबकि 3-4 प्रतिशत वर्ग के लोगों के बच्चों को परीक्षा के पेपर मिल जाते हैं। अपने फोन पर और केवल उसमें उल्लिखित पांच प्रश्नों के लिए तैयारी करें।

उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोगों को धर्म, जाति और भाषा के आधार पर आपस में लड़ाने का भी आरोप लगाया। शाजापुर में गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी मौजूद थे। गांधी की यात्रा बाद में उज्जैन पहुंची, जहां मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ उनके साथ भगवान शिव की पूजा करने के लिए महाकालेश्वर मंदिर गए। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, गांधी ने राज्य और देश के लोगों की प्रगति के लिए प्रार्थना की।

Alok Shukla 

Mumbai