चीनी कोयला व्यापारियों ने इंडोनेशियाई कोयला निर्यात प्रतिबंध को हटाया

• चीनी उपयोगिताओं में भंडार एक साल पहले की तुलना में 57% बढ़ा • चीन का अपना उत्पादन 2021 के अंत में बिजली संकट के जवाब में फलफूल रहा है • जनवरी के अंत में चीनी नव वर्ष के अवकाश के दौरान कोयले का उपयोग • इंडोनेशिया से निर्यात फिर से शुरू होने पर कीमतों में गिरावट का नया दबाव देखा गया

चीनी कोयला व्यापारियों ने इंडोनेशियाई कोयला निर्यात प्रतिबंध को हटाया

बीजिंग / सिंगापुर, 7 जनवरी (Reuters) - चीन में कोयला व्यापारी, दुनिया के शीर्ष उपभोक्ता और ईंधन के आयातक, इंडोनेशिया द्वारा लगाए गए कोयले के निर्यात पर प्रतिबंध लगाते हुए कह रहे हैं कि उपयोगिताओं के पास पहले से ही बिजली की मांग के साथ भारी भंडार है, जो कमजोर होने के लिए निर्धारित है। चंद्र नव वर्ष की छुट्टियां।

चीन कोल ट्रांसपोर्टेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन के आंकड़ों से पता चलता है कि तटीय क्षेत्रों में प्रमुख चीनी उपयोगिताओं में कोयले का स्टॉक 1 जनवरी को लगभग 33 मिलियन टन था। 2021 में इसी समय की तुलना में 57% अधिक।

इस बीच, चीन के बिजली संयंत्रों द्वारा दैनिक कोयले की खपत वर्तमान में पिछले साल की तुलना में 2.2 मिलियन से 2.3 मिलियन टन पर फ्लैट है - और आने वाले हफ्तों में मंदी की उम्मीद है जब कारखाने सप्ताह भर चलने वाले चीनी नव वर्ष समारोह के लिए बंद हो जाते हैं और बीजिंग के आदेश के अनुसार स्मोकस्टैक गतिविधि कम हो जाती है। शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए आसमान साफ सुनिश्चित करने के लिए। 

"अगर हम किसी भी (अत्यधिक) ठंड (मौसम) लहरों की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, तो निकट भविष्य में कोयले की मांग को बढ़ाने के लिए कोई अन्य कारक नहीं होगा," जिलिन स्थित एक कोयला व्यापारी ने कहा, जिसने पहचान करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उपयोगिताएं पूरी तरह से घरेलू खानों से लंबी अवधि के अनुबंध की आपूर्ति पर निर्भर हैं, और इस समय हाजिर बाजार से खरीदारी करने की आवश्यकता नहीं है, उन्होंने कहा।

जनवरी के पहले सप्ताह के अंत में चीन के व्यापारियों के बीच शांत मनोदशा उस अलार्म के विपरीत है जिसने दुनिया के सबसे बड़े थर्मल कोयला निर्यातक इंडोनेशिया के बाद वैश्विक बाजारों को हिलाकर रख दिया, घरेलू बिजली की कटौती को रोकने के लिए 1 जनवरी को शिपमेंट पर एक झटके पर प्रतिबंध लगा दिया।

प्रतिबंध की घोषणा के बाद पहले कारोबारी दिन चीन के थर्मल कोयले की कीमतों में 6% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, लेकिन पीछे हटने के बाद से व्यापारियों और आयातकों ने निर्धारित किया कि हाल ही में घरेलू उत्पादन में उछाल के कारण चीन के कोयला बाजार पर इसका नगण्य प्रभाव पड़ेगा। यह 2021 के अंत में बिजली की कमी के जवाब में आया था। 

चीन के कोयले की कीमतों ने इंडोनेशियाई निर्यात प्रतिबंध प्रभाव को कम किया 

घरेलू उत्पादन में वृद्धि ने न केवल 2021 के अंत तक उपयोगिताओं की मांग को पूरा किया, बल्कि बिजली जनरेटर के लिए भंडार को भी फिर से भर दिया, इसलिए वे अब 2021 की तुलना में आयात पर कम निर्भर हैं, जब आयात 2020 से लगभग 10% बढ़ गया। 
वास्तव में, व्यापारियों ने कहा, उच्च स्टॉक और कमजोर मांग के संयोजन से कोयले की कीमतों को कम करने की उम्मीद की गई थी - मूल्य समर्थन प्रदान करने के लिए इंडोनेशियाई प्रतिबंध के साथ आने से पहले।

गतिरोध

प्रतिबंध की घोषणा के बाद से, इंडोनेशियाई खनिकों ने घरेलू बिजली उत्पादकों को लाखों टन का वचन देकर देश के भंडार की कमी को दूर करने के लिए कदम बढ़ाया है। राष्ट्रीय अधिकारियों ने भी 5 जनवरी तक प्रतिबंध की समीक्षा करने का संकल्प लिया। और पढ़ें लेकिन 7 जनवरी तक निर्यात गतिरोध बना हुआ है, जिससे इंडोनेशिया के कोयला बंदरगाहों से जहाजों की भीड़ बढ़ रही है और प्रमुख खरीदार जापान जैसे प्रमुख आयातकों में निराशा बढ़ रही है, जिसने जकार्ता से प्रतिबंध को रद्द करने का आधिकारिक अनुरोध किया।

चीन का कोयला उत्पादन 2021 में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि आयात में 10% की वृद्धि हुई

शीर्ष खरीदार चीन में, हालांकि, बाजार सहभागियों को कीमतों पर संभावित ताजा गिरावट के दबाव के बारे में अधिक चिंतित हैं, एक बार इंडोनेशियाई कोयले  प्रवाह फिर से शुरू हो जाता है और घरेलू उत्पादन अभी भी उच्च होता है।


ओरिएंट फ्यूचर्स के विश्लेषकों का अनुमान है कि चीन की कोयला उत्पादन क्षमता 2022 में लगभग 4.58 बिलियन टन तक पहुंच जाएगी, जो 2021 में 4.33 बिलियन से अधिक है, जिसमें बिजली की कमी को कम करने के लिए पिछले साल बीजिंग द्वारा अनुमोदित 230 मिलियन टन फिर से शुरू की गई उत्पादन क्षमता शामिल है।

बीजिंग के एक कोयला व्यापारी ने कहा, "यह लगभग तय है कि अगर घरेलू उत्पादन में उछाल जारी रहा तो हम जल्द ही अधिक आपूर्ति और कोयले की कीमतों में गिरावट देखेंगे।"