राजस्थान रॉयल और पंजाब किंग्स अपने ख़राब शुरुवाती मैच को भूल के नए सिरे से पॉइंट्स टेबल में आगे आने का प्रयास करना चाहेगी

RR and PBKS currently occupy the fifth and sixth spot in the points table respectively

राजस्थान रॉयल और पंजाब किंग्स अपने ख़राब शुरुवाती मैच को भूल के नए सिरे से पॉइंट्स टेबल में आगे आने का प्रयास करना चाहेगी

चौथे स्थान के लिए प्रयास करना पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों के लिए एक नियमित प्रयास बन गया है, जो एक बार फिर खुद को आईपीएल 2021 के आधे चरण में अनिश्चित रूप से पाते हैं। केवल तीन जीत के साथ - उनमें से कोई भी लगातार नहीं होने के साथ - दोनों पक्ष उत्सुक होंगे टूर्नामेंट के यूएई चरण में अपने अभियान को चलाने और चलाने के लिए कुछ निरंतरता के लिए।

किंग्स ने अब तक आठ मैच खेले हैं - मंगलवार को अपने विरोधियों से एक अधिक - और वर्तमान में अंक तालिका में छठे स्थान पर काबिज है। उन्होंने इस साल अप्रैल में रॉयल्स के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की, जो कि एक महाकाव्य खेल था, जो संजू सैमसन की कप्तानी की शुरुआत में 119 के शानदार 119 के बावजूद 221 रन बनाने के प्रबंधन के बारे में था। तब से, दोनों टीमों ने गर्म और ठंडे उड़ाए हैं, रॉयल्स के साथ जीत प्रतिशत के मामले में केवल मामूली बेहतर है।


खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के कारण दोनों पक्षों के पास बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्थापन हैं, और उनमें से कुछ इन खिलाड़ियों के मौजूदा स्वरूप और क्षमता को देखते हुए उनके पक्ष में काम कर सकते हैं। दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग वाले टी20ई गेंदबाज - तबरेज़ शम्सी - बहुत आत्मविश्वास और विकेट के साथ रॉयल्स में प्रवेश करते हैं। किंग्स ने आदिल राशिद को शामिल किया है, जिन्होंने पावरप्ले और बीच के ओवरों दोनों में प्रभावी गेंदबाजी की है (जबकि वह द हंड्रेड में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे), और यूएई की परिस्थितियों को देखते हुए बड़ी भूमिका निभा सकते थे।

 मंगलवार, 21 सितंबर को शाम 7:30 बजे IST

 दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

क्या उम्मीद: एक तरफ जितना बड़ा आउटफील्ड, साथ ही इस स्थल पर सभी विषयों के गेंदबाजों को मिली मदद का मतलब यह हो सकता है कि खेल बल्लेबाजों के पक्ष में लोड नहीं है। रविवार को सीएसके-एमआई संघर्ष के दौरान विकेट की दोहरी गति वाली प्रकृति दुबई में आगामी खेलों के लिए चीजों का संकेत हो सकती है।

हेड टू हेड: पंजाब के खिलाफ खेलों में रॉयल्स का रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर है, जिससे उनके विरोधियों के १० में १२ जीत दर्ज की गई। उनका आखिरी गेम मुंबई में फाइनल ओवर थ्रिलर था जिसमें किंग्स ने चार रन से जीत हासिल की थी।

टीम वॉच:

पंजाब किंग्स

चोटिल/अनुपलब्ध: झाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ और डेविड मालन आईपीएल 2021 के यूएई चरण से हट गए, जिसमें किंग्स ने नाथन एलिस, राशिद और एडेन मार्कराम को प्रतिस्थापन के रूप में लाने का फैसला किया।

रणनीति / मैच-अप: किंग्स के पास आईपीएल (2018-2021) के मौजूदा चक्र में मध्य-क्रम के मुद्दे हैं, जिसमें उनके सलामी बल्लेबाजों ने कुल रनों का 50 प्रतिशत योगदान दिया है - जो कि किसी भी पक्ष के लिए सबसे अधिक है। इस आईपीएल में 17.10 के औसत मध्य क्रम के साथ, मार्कराम नंबर 3 पर एक संभावित समाधान हो सकता है, दक्षिण अफ्रीका ने भी हाल ही में श्रीलंका में धीमी पिचों पर अच्छी बल्लेबाजी की है। दूसरी ओर, क्रिस गेल ने सीपीएल के दौरान संघर्ष किया - नौ मैचों में 42 के उच्चतम के साथ केवल 18.33 का औसत - और दक्षिण अफ्रीका के लिए रास्ता बना सका। किंग्स भी राशिद को सीधे रॉयल्स के बल्लेबाजों के साथ खेलने के लिए देख सकते हैं जिन्होंने स्पिन के खिलाफ विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

संभावित एकादश: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल/एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, आदिल राशिद, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स

चोटिल/अनुपलब्ध: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, एंड्रयू टाय और जोफ्रा आर्चर यूएई लेग के लिए रॉयल्स के लिए अनुपलब्ध थे, जिसने उन्हें एविन लुईस, ओशेन थॉमस, तबरेज़ शम्सी और ग्लेन फिलिप्स को लाने के लिए प्रेरित किया।

रणनीति / मैच-अप: नवागंतुकों में, एविन लुईस लाल-गर्म रूप में रहा है, सीपीएल में 47.33 की औसत से 426 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले के रूप में समाप्त हुआ, जिसमें तीन अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है। लियाम लिविंगस्टोन - जिन्हें द हंड्रेड में एमवीपी से सम्मानित किया गया था और गर्मियों के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के लिए सबसे तेज टी20ई शतक बनाया था - एक विश्वसनीय ऑल-अराउंड विकल्प है। तबरेज़ शम्सी को शामिल करना इस तथ्य के साथ अच्छी तरह से हो सकता है कि आरआर स्पिनरों ने सभी टीमों के बीच खराब प्रदर्शन किया है, 107.67 के औसत से केवल तीन विकेट, 62 की स्ट्राइक रेट और 10.42 की अर्थव्यवस्था के साथ। हालाँकि, यह शम्सी और मुस्तफिजुर रहमान के बीच टॉस-अप हो सकता है, बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है।

संभावित XI: एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (c & wk), रियान पराग, शिवम दुबे, लियाम लिविंगस्टोन, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिजुर रहमान / तबरेज़ शम्सी।