Mumbai Airport : मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने जब्त की 5 करोड़ की हेरोइन | Customs Department

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल यूनिट के अधिकारियों ने 1 जुलाई , 2024 को बैंकॉक से आए एक यात्री से 5 करोड़ रुपये का मारिजुआना जब्त किया है ।

मुंबई हवाई अड्डे पर डीआरआई ने 5 करोड़ रुपये का मारिजुआना जब्त किया

मुंबई, 02.07.2024

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल यूनिट के अधिकारियों ने बैंकॉक से आए एक यात्री से 5 करोड़ रुपये का मारिजुआना जब्त किया है।

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने मुंबई हवाई अड्डे पर 5 करोड़ रुपये का मारिजुआना जब्त कियाराजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल यूनिट के अधिकारियों ने 1 जुलाई , 2024 को बैंकॉक से आए एक यात्री से 5 करोड़ रुपये का मारिजुआना जब्त किया है ।

विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर, डीआरआई अधिकारियों ने एक यात्री की जासूसी की, जो बैंकॉक से मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा था और उसे अपने सामान में/या व्यक्तिगत रूप से नशीले पदार्थ ले जाने का संदेह था। उनके सामान की बारीकी से जांच करने पर पता चला कि चांदी के रंग के 9 वैक्यूम पैक पैकेट थे, जिनमें से प्रत्येक पर विभिन्न फलों के निशान थे। इन सभी पैकेटों में हरे रंग की गांठ जैसा पदार्थ पाया गया. जब एनडीपीएस परीक्षण किट से उनका परीक्षण किया गया तो पदार्थ के मारिजुआना होने की पुष्टि हुई।5.34 किलोग्राम वजन की गांठों के रूप में हरा पदार्थ , जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है, जब्त कर लिया गया और संबंधित यात्री को एनडीपीएस अधिनियम , 1985 के तहत गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया  ।

विशिष्ट खुफिया जानकारी पर कार्रवाई

डीआरआई अधिकारियों को विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली थी कि बैंकॉक से मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वाला एक यात्री अपने सामान में नशीले पदार्थ ले जा रहा था। अधिकारियों ने यात्री की बारीकी से जासूसी की और उसके सामान की जांच की।

संदिग्ध सामग्री की जांच

यात्री के सामान की बारीकी से जांच करने पर, चांदी के रंग के 9 वैक्यूम पैक पैकेट मिले, जिनमें विभिन्न फलों के निशान थे। इन पैकेटों में हरे रंग की गांठ जैसा पदार्थ पाया गया। जब इन गांठों का एनडीपीएस परीक्षण किट से परीक्षण किया गया, तो पदार्थ के मारिजुआना होने की पुष्टि हुई।

जब्त की गई सामग्री

डीआरआई अधिकारियों ने 5.34 किलोग्राम वजन की गांठों के रूप में हरे रंग का मारिजुआना जब्त किया, जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है।

आरोपी की गिरफ्तारी

संबंधित यात्री को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

डीआरआई की सफलता

डीआरआई की इस कार्रवाई ने न केवल नशीले पदार्थों की तस्करी को रोका है, बल्कि मादक पदार्थों के कारोबार पर भी एक कड़ा संदेश दिया है। अधिकारियों का कहना है कि वे ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई जारी रखेंगे ताकि देश को नशीले पदार्थों की तस्करी से मुक्त रखा जा सके।

यह जब्ती नशीले पदार्थों के खिलाफ डीआरआई की सतर्कता और प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इससे यह भी साबित होता है कि खुफिया जानकारी का सही इस्तेमाल किस प्रकार बड़े अपराधों को रोकने में मददगार हो सकता है।