ईडी, सीबीआई शिक्षा क्षेत्र के माफियाओं तक कब पहुंचेगी - आप नवी मुंबई

शिकायत करने के बावजूद शिक्षा विभाग से कोई जवाब नहीं मिलता है। फोन करने पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती। माता-पिता यह सवाल कर रहे हैं कि उन्हें इस समस्या से निपटने के लिए क्या करना चाहिए।

ईडी, सीबीआई शिक्षा क्षेत्र के माफियाओं तक कब पहुंचेगी - आप नवी मुंबई

नवी मुंबई - 04.07.2024:

नवी मुंबई में शिक्षा क्षेत्र की लूट के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) ने आवाज़ उठाई है। निजी स्कूलों द्वारा अत्यधिक फीस और अवैध विलंब शुल्क से परेशान माता-पिता ने अपनी चिंता व्यक्त की है।

नवी मुंबई में निजी स्कूलों की फीस इतनी बढ़ गई है कि प्री-प्राइमरी शिक्षा की लागत स्नातक शिक्षा की बराबरी करने लगी है। राज्य सरकार द्वारा नियुक्त शुल्क नियंत्रण समितियाँ निष्क्रिय हैं और इससे अभिभावकों का शोषण हो रहा है। पीई के लिए एक जोड़ी पैंट की कीमत 500 रुपये होती है, जबकि थोक बाजार में इसकी कीमत 100 रुपये से भी कम है। स्कूल की आपूर्ति के लिए माता-पिता से अवैध रूप से अधिक शुल्क वसूला जा रहा है।

नवी मुंबई में माता-पिता का संघर्ष:

शिकायत करने के बावजूद शिक्षा विभाग से कोई जवाब नहीं मिलता है। फोन करने पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती। माता-पिता यह सवाल कर रहे हैं कि उन्हें इस समस्या से निपटने के लिए क्या करना चाहिए। नवी मुंबई में निजी स्कूलों द्वारा दिन-प्रतिदिन बढ़ती फीस और अत्यधिक और अवैध विलंब शुल्क हर माता-पिता को परेशान करता है। वर्तमान परिदृश्य में, निजी स्कूलों की फीस इतनी बढ़ गई है कि प्री-प्राइमरी शिक्षा की लागत स्नातक शिक्षा की लागत के बराबर हो गई है। शिक्षा शुल्क एक बड़ी समस्या बन गई है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा नियुक्त शुल्क नियंत्रण समितियाँ निष्क्रिय हैं। पीई के लिए एक जोड़ी पैंट 500 रुपये का है, लेकिन थोक बाजार में 100 रुपये का भी नहीं. कई तरीकों से अभिभावकों से स्कूल की आपूर्ति लूटी जा रही है। माता-पिता ने इसका अनुभव किया है और इसे सहजता से स्वीकार कर रहे हैं। जो लोग इस पर सवाल उठाते हैं, उन्हें विभाजन की भावना का अनुभव हो रहा है. शिकायत के बाद भी कोई जवाब नहीं, शिक्षा विभाग में फोन करने के बाद भी कोई जवाब नहीं.

अनोखा विरोध प्रदर्शन:

इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से एक पीड़ित माता-पिता ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की वेशभूषा पहनकर वाशी स्टेशन क्षेत्र में अकेले शांतिपूर्ण अपील की। वाशी स्टेशन क्षेत्र से गुजरने वाले कई नागरिकों ने इस मुद्दे पर अपना समर्थन जताया। आम आदमी पार्टी नवी मुंबई भी इस मुद्दे का समर्थन करती है।

आप नेताओं का बयान:

श्यामभाऊ कदम, राज्य संयुक्त सचिव, आप महाराष्ट्र ने कहा, "आज शिक्षा क्षेत्र में निजी संस्थानों द्वारा अभिभावकों को लूटना तो जगजाहिर है। इससे आम जनता के मन में यह सवाल उठता है कि ईडी-सीबीआई जैसी तथाकथित स्वायत्त संस्थाएं, जो केवल विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करती हैं, निजी शिक्षा क्षेत्र में माफियाओं के भ्रष्टाचार को उजागर क्यों नहीं करतीं।"

नीना जौहरी, केंद्रीय मंत्री, आप नवी मुंबई ने कहा, "एक तरफ हमारी दिल्ली सरकार ने दिल्ली में मुफ्त शिक्षा देने वाले सरकारी स्कूलों में बड़े बदलाव करके शिक्षा क्षेत्र में क्रांति ला दी। आज दिल्ली के मुफ्त शिक्षा स्कूलों से आईआईटी, एनईईटी जैसी परीक्षाएं पास करने वाले गरीब परिवारों के बच्चों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस पृष्ठभूमि में, नवी मुंबई में निजी शिक्षण संस्थानों की लगातार बढ़ती अत्यधिक फीस समझ से परे है।"

आरती सोनावणे, महिला अध्यक्ष, आप नवी मुंबई ने कहा, "निजी शिक्षण संस्थान सरकार से सस्ती दरों पर जमीन लेकर कॉरपोरेट व्यवसाय की तरह शिक्षण संस्थान चला रहे हैं, जो एक तरह से संविधान द्वारा गरीबों के बच्चों को दिए गए आरटीई अधिनियम का उल्लंघन कर रहे हैं।"

निष्कर्ष:

शिक्षा क्षेत्र में हो रही लूट और अनियमितताओं पर आम आदमी पार्टी ने जोरदार सवाल उठाए हैं। अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि ईडी और सीबीआई जैसी संस्थाएं इस मामले में कब कार्रवाई करती हैं और माता-पिता को राहत दिलाने के लिए क्या कदम उठाए जाते हैं।