ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को निलंबित करने का दिया आदेश - THE PUBLIC NEWS 24

ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को निलंबित करने का दिया आदेश शुक्रवार को, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने एक ongoing मामले में नए कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने में विफल रहने के कारण देश में X को निलंबित करने का आदेश दिया।

ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को निलंबित करने का दिया आदेश - THE PUBLIC NEWS 24

पत्रकार आलोक शुक्ला  03.09.2024 : ब्राजील: रविवार को, दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स में से एक, X (पूर्व में ट्विटर), ब्राजील में बंद हो गया। यह बंदी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आई, जब X के मालिक एलन मस्क स्थानीय कानूनों का पालन करने में असफल रहे। शुक्रवार को, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने एक ongoing मामले में नए कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने में विफल रहने के कारण देश में X को निलंबित करने का आदेश दिया।

शनिवार की सुबह लाखों ब्राजीलियाई X यूजर्स को अचानक प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में असमर्थता का सामना करना पड़ा। इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और मोबाइल कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, इस योजना को लागू करना शुरू कर दिया। जब कुछ यूजर्स ने अपने अकाउंट्स को एक्सेस करने की कोशिश की, तो उन्हें एक संदेश मिला: "लगता है कि आपने कनेक्टिविटी खो दी है। हम पुनः प्रयास करते रहेंगे।" इस स्थिति के कारण, कई ब्राजीलियाई यूजर्स ने ब्लूस्की जैसे प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क्स का सहारा लिया। ब्लूस्की ने बताया कि उसने पिछले दो दिनों में 500,000 नए यूजर्स को शामिल किया है, जिनमें से एक ब्राजील के शीर्ष सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, फेलिप नेटो भी शामिल हैं, जिनके X पर 17 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

Brazil Banned X: ब्राजील ने Twitter को किया बैन! Musk ने मांगे सबूत

नेटो ने शनिवार की सुबह लिखा, "यह मत भूलें, जब आप किसी अन्य देश में जाते हैं, तो आपको उसके कानूनों का पालन करना होता है, भले ही आप उससे असहमत हों।" ध्यान देने योग्य है कि X के ब्राजील में 22 मिलियन यूजर्स थे। इसके निलंबन का कारण एक राजनीतिक रूप से तनावपूर्ण स्थिति है, जो देश की शीर्ष अदालत और दक्षिणपंथी टेक अरबपति के बीच महीनों से चल रही थी।

क्या हुआ था?

ब्राजील के सबसे प्रभावशाली जजों में से एक, एलेक्जेंड्रे डी मोराएस, जो इस मामले की निगरानी कर रहे थे, ने जनवरी 2023 में राजधानी ब्रासीलिया में हुए विद्रोह के बाद से X को अत्यधिक दायित्वों का सामना कराने का प्रयास किया था। पूर्व दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने इस हमले को अंजाम दिया था।

एलन मस्क, जो आमतौर पर दक्षिणपंथी शख्सियतों, जैसे बोल्सोनारो और उनके अमेरिकी सहयोगी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ जुड़ते हैं, ने मोराएस की मांगों का विरोध किया और ब्राजील के जज पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दबाने और रूढ़िवादी विचारों को सेंसर करने का आरोप लगाया।

ब्राज़ीलियाई सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को निलंबित करने  का दिया आदेश

मस्क ने मोराएस पर X पर हमले जारी रखे, लेकिन जब मस्क ने एक नए कानूनी प्रतिनिधि को नियुक्त करने की 24 घंटे की समयसीमा को नजरअंदाज किया, तो यह उनके लिए आखिरी धक्का साबित हुआ। शुक्रवार के फैसले में, मोराएस ने X पर "कोई आदमी का देश नहीं - एक वास्तविक कानून रहित भूमि" की तरह व्यवहार करने का आरोप लगाया, जहां "भारी मात्रा में गलत सूचना, नफरत भरी बातें और लोकतंत्र विरोधी हमलों" का प्रसार हो रहा था।

आधी रात के बाद, कई ब्राजीलियाई यूजर्स ने देखा कि वे अब X का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। इस फैसले के बाद, मस्क ने मोराएस पर हमले तेज कर दिए और उन्हें "वोल्डेमॉर्ट" कहकर पुकारा। "वह एक तानाशाह और धोखेबाज हैं, न कि न्यायाधीश," मस्क ने X पर लिखा, हालांकि ब्राजीलियाई यूजर्स अब उनके शब्दों को पढ़ने में असमर्थ थे, जब तक कि वे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग नहीं करते।

इस घटना ने ब्राजील में सोशल मीडिया की उपयोगिता और इसके उपयोगकर्ताओं के लिए वैकल्पिक प्लेटफॉर्म की आवश्यकता पर एक महत्वपूर्ण बहस छेड़ दी है।