रेडी टू मूव फ्लैट्स खरीदने से पहले चेक कर लें पहले चेक कर लें ये 5 दस्तावेज, बाद में पछताने से बच जाएंगे

अगर खरीदारों ने होम लोन लिया है तो उन्हें न सिर्फ अधिकारियों और बैंक को जानकारियां और दस्तावेज देने होंगे बल्कि ओनरशिप टाइटल और सरकारी मंजूरियां हासिल करने के लिए भी कुछ दस्तावेज अपने पास रखने होंगे. रेडी फ्लैट खरीदने से पहले किन दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए?

रेडी टू मूव फ्लैट्स खरीदने से पहले चेक कर लें पहले चेक कर लें ये 5 दस्तावेज, बाद में पछताने से बच जाएंगे

रेडी टू मूव फ्लैट्स खरीदने से पहले चेक कर लें ये 5 दस्तावेज, बाद में पछताने से बच जाएंगे

क्या आप कोई अपार्टमेंट खरीदने पर विचार कर रहे हैं? निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स में देरी की वजह से रेडी टू मूव फ्लैट्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. लेकिन यह महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले खरीदारों के पास एक चेकलिस्ट होनी चाहिए. THE PUBLIC NEWS 24  आपको उन दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहा है, जो खरीदारी से पहले आपके पास होने चाहिए.

रियल एस्टेट रेग्युलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट (RERA) के लागू होने के बाद खरीदार अपनी जीवन भर की कमाई को अंडरकंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में निवेश करने को लेकर संशय में हैं. क्योकि प्रोजेक्ट डिलीवरी लेट होने के कारण, अंडरकंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स में रिस्क बढ़ गया हैं, वहीं रेडी-टू-मूव फ्लैटों की मांग कई गुना बढ़ गई है.

पजेशन-रेडी प्रॉपर्टी खरीदने का एक फायदा यह भी है कि आप कभी भी प्रॉपर्टी में शिफ्ट हो सकते हैं या फिर उसे किराये पर भी दे सकते हैं. अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के विपरीत, रेडी टू मूव प्रॉपर्टी से आप मौजूदा घर पर खर्चे बचा पाएंगे, जिसका इस्तेमाल होम लोन की किश्तों को भरने में किया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि खरीद का फैसला लेने से पहले संभावित खरीदारों को कुछ प्रक्रियाओं और मानदंडों के बारे में पता होना चाहिए. दिल्ली के प्रॉपर्टी डीलर कार्तिक गौतम कहते हैं, कि खरीदारों को घर खरीदने की प्रक्रिया में शामिल कागजी कार्रवाई से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए.

अगर खरीदारों ने होम लोन लिया है तो उन्हें न सिर्फ अधिकारियों और बैंक को जानकारियां और दस्तावेज देने होंगे बल्कि ओनरशिप टाइटल और सरकारी मंजूरियां हासिल करने के लिए भी कुछ दस्तावेज अपने पास रखने होंगे. रेडी फ्लैट खरीदने से पहले किन दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए?
आइए अब आपको रेडी-टू-मूव प्रॉपर्टी खरीदने से पहले किन अहम दस्तावेजों को वेरिफाई करना चाहिए, उसके बारे में बताते हैं.

सेल डीड
जब नए घर के दस्तावेज वेरिफाई की बात आएगी तो सेल डीड सबसे ऊपर रहेगा. यह बेहद अहम कानूनी तौर पर रजिस्टर्ड दस्तावेज है, जो प्रॉपर्टी की बिक्री और ट्रांसफर के सबूत के तौर पर काम करता है. यह सलाह दी जाती है कि डीड पर दस्तखत करने से पहले सारे नियम व शर्तें ध्यान से पढ़ लें. कंप्लीशन/ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट
कंप्लीशन सर्टिफिकेट (सीसी) को प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन जारी करता है. जबकि स्थानीय सरकारी एजेंसी ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) तब जारी करता है, जब प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है और वह रहने लायक होता है. इस सर्टिफिकेट में यह लिखा होता है कि प्रॉपर्टी तय मानकों और कानून के हिसाब से बनी है और यह रहने लायक है. बैंक और वित्तीय संस्थान से लोन लेने के लिए ये दोनों ही दस्तावेज बेहद जरूरी हैं. इसके अलावा बिजली, पानी और सैनिटेशन के लिए अप्लाई करने के लिए भी ये जरूरी हैं.बिल्डिंग प्लान
बिल्डिंग प्लान भी एक जरूरी दस्तावेज है, जिसे प्रॉपर्टी खरीदने से पहले क्रॉस चेक करना चाहिए. आमतौर पर बिल्डिंग प्लान स्थानीय म्युनिसिपल अथॉरिटी अप्रूव करती है. इसे साइट प्लान भी कहा जाता है. इस दस्तावेज में प्रोजेक्ट का ब्लूप्रिंट, इक्विपमेंट लेआउट या यूटिलिटीज शामिल होते हैं. खरीदार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिल्डिंग या प्रोजेक्ट का लेआउट स्थानीय प्रशासन की ओर से मंजूर हो. कोई भी गैरकानूनी या अतिरिक्त निर्माण से बाद में तोड़फोड़ का रिस्क हो सकता है या फिर आपको बिल्डिंग में रहने से रोका जा सकता है.

एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट
यह जांच लेना भी जरूरी है कि प्रॉपर्टी पर कोई बकाया तो नहीं है, इसलिए ग्राहक को एनकम्ब्रन्स सर्टिफिकेट जरूर देख लेना चाहिए. एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट में यह लिखा होता है कि प्रॉपर्टी पर कोई मौद्रिक या कानूनी देयता नहीं है. यह सर्टिफिकेट आपको सब-रजिस्ट्रार के दफ्तर से मिल जाएगा, जहां प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड हुई है.

म्यूटेशन सर्टिफिकेट
प्रॉपर्टी म्यूटेशन डॉक्युमेंट बताता है कि सरकारी अकाउंट में प्रॉपर्टी का मालिक कौन है और यह उनकी टैक्स देयता स्थापित करता है.

 भविष्य में किसी भी झंझट से बचने के लिए जानकार ग्राहक होना जरूरी है. खरीदारों को यह सलाह दी जाती है कि वह दस्तावेजों के पुनरीक्षण के लिए किसी कानूनी एक्सपर्ट की सलाह ले लें.