ऑस्ट्रेलिया महिला बनाम भारत महिला: भारत ने चोटिल हरमनप्रीत कौर के बिना एकदिवसीय श्रृंखला शुरू की

India women's vice-captain Harmanpreet Kaur is unavailable for the ODI series opener vs Australia after injuring her thumb before the warm-up game on Saturday

ऑस्ट्रेलिया महिला बनाम भारत महिला: भारत ने चोटिल हरमनप्रीत कौर के बिना एकदिवसीय श्रृंखला शुरू की

ऑस्ट्रेलिया महिला बनाम भारत महिला

अगले साल महिला विश्व कप से पहले अपने संयोजन को अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखते हुए, मंगलवार से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में भारत जब शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, तो अंडर-फायर मध्य-क्रम के प्रदर्शन की उम्मीद की जाएगी। भारत मुख्य रूप से खराब बल्लेबाजी और यहां तक ​​कि सलामी बल्लेबाजों के लिए खराब स्ट्राइक-रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ एक के बाद एक श्रृंखला हार गया है। अगली चुनौती ऑस्ट्रेलिया के साथ रिकॉर्ड 22 मैचों की जीत की लय पर कठिन नहीं हो सकती है। कुंजी बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर शनिवार को अभ्यास मैच से पहले अपने अंगूठे में चोट लगने के बाद उपलब्ध नहीं हैं।

खेल की पूर्व संध्या पर मुख्य कोच रमेश पोवार ने कहा, "दुर्भाग्य से कुछ दिन पहले उसके अंगूठे में चोट लग गई और वह पहले गेम के लिए उपलब्ध नहीं है। टीम के बाकी सदस्य फिट हैं और कल के लिए उपलब्ध हैं।"


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद से भारत के लिए मारक क्षमता की कमी एक मुद्दा रहा है और पोवार ने बल्लेबाजों को अपनी उम्मीदों से स्पष्ट रूप से अवगत करा दिया है।

बल्लेबाजी के प्रदर्शन के आधार पर कप्तान मिताली राज तय करेगी कि लंबे समय में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करनी है या चार। सलामी बल्लेबाज के लिए हरमनप्रीत के चोटिल होने के साथ, बल्लेबाजी लाइन-अप को और मजबूती देने के लिए उसके चार तक टिके रहने की संभावना है।

टीम ने महसूस किया है कि शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की तेजतर्रारता के बाद पूनम राउत के पास न तो ताकत है और न ही एक बूंद की स्थिति में गति बनाने का खेल।


इंग्लैंड के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने द हंड्रेड में शानदार प्रदर्शन किया और तीसरे नंबर पर वापसी कर रही हैं।

मिताली, अपने दो दशक के लंबे अनुभव के साथ, तीसरे नंबर पर भी काफी मायने रखती है क्योंकि बीच में उनकी उपस्थिति के आसपास पारी का निर्माण किया जा सकता है।


उन्होंने चौथे नंबर पर इंग्लैंड में लगातार तीन अर्द्धशतक लगाए थे।

दीप्ति शर्मा मध्य क्रम में एक और धीमी गति से रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अक्सर गति खो दी है।


यहां तक ​​​​कि एकतरफा अभ्यास खेल के दौरान, दीप्ति ने नाबाद 49 रनों के साथ वापसी करने के लिए 93 गेंदों का सेवन किया, लेकिन भारत को बीच के ओवरों में इसकी सख्त ऑफ-ब्रेक की आवश्यकता होगी जो उसे अपरिहार्य बनाता है।

हालाँकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास खेल के दौरान भारत को 36 रन से हार का सामना करना पड़ा, बाएं हाथ की बल्लेबाज यास्तिका भाटिया ने 42 गेंदों में 41 रन बनाकर खुद का अच्छा हिसाब दिया क्योंकि हरमनप्रीत खेल के लिए फिट नहीं थी। यास्तिका के पास कल से शुरुआत करने का अच्छा मौका है।


वह ऑफ साइड क्षेत्र में स्ट्रोक की एक अच्छी रेंज के साथ एक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज है।

ऋचा घोष 50 ओवर के प्रारूप में खेलने के लिए तैयार हैं क्योंकि तानिया भाटिया के स्ट्रोक में भी ताकत की कमी है, कुछ ऐसा जहां बंगाल की लड़की बहुत आगे है।

भारत के लिए लाभ ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी लाइन-अप होगा जो सबसे अनुभवी नहीं है क्योंकि क्रिकेट बोर्ड प्रारूपों के बीच शॉर्ट टर्नअराउंड के साथ श्रृंखला में खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन करना चाहता है।

इसलिए एलिसे पेरी के पास अनुभवी तेज गेंदबाज मेगन शुट्ट और स्पिनर जेस जोनासेन की अनुपस्थिति में एनाबेल सदरलैंड, डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, स्टेला कैंपबेल होगी।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं: वे भारत के बल्लेबाजों को उछालने का लक्ष्य रखेंगे जैसा कि अभ्यास मैच में स्पष्ट था।

यह सदर्न स्टार्स की बल्लेबाजी लाइन-अप है जो भारतीयों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

वार्म-अप मैच की बात करें तो लेग स्पिनर पूनम यादव और सीनियर सीमर झूलन गोस्वामी को छोड़कर भारतीय गेंदबाज लय से बाहर दिख रहे थे क्योंकि घरेलू टीम ने 50 ओवरों में 278 रन बनाए जो महिला क्रिकेट में जीत के स्कोर से अधिक है।

राचेल हेन्स, एलिसा हीली, मेग लैनिंग, पेरी और बेथ मूनी की लाइन अप एक दुर्जेय पांच बनाते हैं।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गोस्वामी और यादव को बहुत समर्थन की आवश्यकता होगी। गोस्वामी के तेज गेंदबाज के रूप में हाल की श्रृंखला में शिखा पांडे की माप नहीं होने के कारण, धोखेबाज़ मेघना सिंह को गेंदबाजी ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर के साथ आज़माया जा सकता है।

दस्ते:

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पुनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी , मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष, एकता बिष्ट।