आरसीएस उड़ान के तहत केशोड़-मुंबई मार्ग पर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया |

गुजरात में 2 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे बनेंगे |

आरसीएस उड़ान के तहत केशोड़-मुंबई मार्ग पर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया |

आरसीएस उड़ान के तहत केशोड़-मुंबई मार्ग पर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया |

गुजरात में 2 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे बनेंगे |

पोरबंदर-दिल्ली मार्ग पर उड़ान 27 अप्रैल से शुरू होगी |

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत सरकार की आरसीएस उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत केशोड़-मुंबई मार्ग पर कल (16.04.2022) उड़ान संचालन शुरू कर दिया। एलायंस एयर को उड़ान आरसीएस- 4.1 बोली प्रक्रिया के तहत यह मार्ग प्रदान किया गया था। इस नए मार्ग पर उड़ान के साथ ही उड़ान-आरसीएस योजना के तहत अब 417 मार्गों पर हवाई संचालन किया जाएगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001LIR7.jpg

इसके उद्घाटन समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल,  गुजरात सरकार में सड़क और भवन, नागरिक उड्डयन, पर्यटन और तीर्थयात्रा विभाग कैबिनेट मंत्री श्री पुरेश मोदी, गुजरात के पशुपालन राज्य मंत्री श्री देवभाई मालम, पोरबंदर से संसद सदस्य श्री रमेश धदुक, जूनागढ़-गिर सोमनाथ से संसद सदस्य श्री राजेश चुडासमा, गुजरात में मानवदर से विधान सभा सदस्य श्री जवाहर चावड़ा, पोरबंदर से विधान सभा सदस्य श्री बाबूभाई बोखिरिया, नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव श्री राजीव बंसल,  नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्रीमती उषा पाधी, एलायंस एयर के सीईओ श्री विनीत सूद और गुजरात राज्य सरकार, एमओसीए, एएआई और एलायंस एयर के कई अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002841F.jpg

एयरलाइन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को सप्ताह में तीन बार अपनी उड़ानें संचालित करेगी और इस मार्ग पर कम दूरी की उड़ानों के लिए डिज़ाइन किए गए अपने एटीआर 72-600, 70 सीटों वाले टर्बो प्रोप विमान को तैनात करेगी। इसके साथ ही, एलायंस एयर उड़ान योजना के तहत केशोड़ को मुंबई से जोड़ने वाली पहली एयरलाइन बन जाएगी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि,  “मैं गुजरात में विशेष रूप से केशोड़ में आकर धन्य और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जिसका हमारे इतिहास में एक स्थान है और उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत इस नई उड़ान के साथ जो हम आज शुरू कर रहे हैं वह उस जगह को जोड़ेगी जो हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को देश की वित्तीय राजधानी के रूप में प्रिय थी। दो मशहूर विश्व प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण - सोमनाथ मंदिर और गिर राष्ट्रीय उद्यान केशोड़ के पास स्थित हैं। इस नए रूट के शुरू होने से पर्यटक आसानी से दोनों जगहों पर जा सकेंगे। इसके अलावा केशोड़ में फर्नीचर, कपड़ा, रसायन, सीमेंट आदि जैसे विभिन्न उद्योग स्थापित हैं, जो नए उड़ान मार्ग के शुरू होने से लाभान्वित होंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003TX0Z.jpg

गुजरात में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की विकास योजनाओं के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा,  "आज से नया उड़ान मार्ग शुरू करने के अलावा, हम केशोड़ को राज्य की राजधानी अहमदाबाद से भी जोड़ेंगे। इस वर्ष ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम में, अहमदाबाद को भारत के 3 शहरों - अमृतसर, आगरा और रांची से जोड़ा गया है। इसी तरह पोरबंदर और राजकोट को मुंबई से जोड़ा गया है। हीरासर और धोलेरा में 2 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों का भी निर्माण किया गया है, जिसमें क्रमशः प्रति वर्ष 23 लाख यात्री और प्रति वर्ष 30 लाख यात्री होंगे और इसमें क्रमशः 1405 करोड़ रुपये और 1305 करोड़ रुपये का बजट आवंटन होगा। नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने बताया कि पोरबंदर और दिल्ली को जोड़ने वाला एक विशेष मार्ग 27 अप्रैल से शुरू होगा।

केशोड़ हवाई अड्डे का स्वामित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास है। शुरू में, निर्धारित संचालन की सुविधा के लिए हवाई अड्डे को 1980 के दशक के अंत में नवीनीकृत और पुनर्जीवित किया गया था। पिछले 21 सालों से इस हवाईअड्डे पर वाणिज्यिक विमान नहीं उतरे हैं।

एएआई ने केशोड़ हवाईअड्डे को अपग्रेड करने के लिए जिसमें रनवे की रीसर्फेसिंग, एयरक्राफ्ट क्रैश फायर टेंडर (एसीएफटी) की खरीद, टर्मिनल बिल्डिंग सहित नए सिविल एन्क्लेव, दो एटीआर-72 प्रकार के विमानों के लिए एप्रन और लिंक टैक्सीवे आदि शामिल हैं, 25 करोड़ रुपये की राशि का निवेश किया है।

उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत नया उड़ान मार्ग केशोड़ को राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर लाएगा और इस क्षेत्र के यात्रियों के लिए सुविधा और आराम मुहैया कराएगा क्योंकि केशोड़ गुजरात के जूनागढ़ जिले में एक पर्यटन स्थल है और यह अरब सागर और सुंदर जंगलों से घिरा हुआ है। सोमनाथ मंदिर और गिर राष्ट्रीय उद्यान केशोड़ के पास स्थित हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि वर्तमान में केशोड़ से मुंबई तक सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगभग 16 घंटे लगते हैं जो नई उड़ान शुरू होने के साथ घटकर महज 1 घंटा 25 मिनट रह जाएगा।