नवी मुंबई की मतदाता सूची से बिना फोटो के 57,000 से अधिक नाम हटा दिए गए हैं।

नवी मुंबई की मतदाता सूची से बिना फोटो के 57,000 से अधिक नाम हटा दिए गए हैं। नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) ने निवासियों से यह जांचने के लिए कहा है कि क्या उनके नाम हटा दिए गए हैं। मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू हो गया है और संशोधित विधानसभा मतदाता सूची अगले साल की शुरुआत में होने वाले एनएमएमसी चुनावों के लिए लागू होगी।

नवी मुंबई की मतदाता सूची से बिना फोटो के 57,000 से अधिक नाम हटा दिए गए हैं।

नवी मुंबई की मतदाता सूची से बिना फोटो के 57,000 से अधिक नाम हटा दिए गए हैं। नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) ने निवासियों से यह जांचने के लिए कहा है कि क्या उनके नाम हटा दिए गए हैं। मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू हो गया है और संशोधित विधानसभा मतदाता सूची अगले साल की शुरुआत में होने वाले एनएमएमसी चुनावों के लिए लागू होगी। एनएमएमसी ने सप्ताहांत के दौरान एक विशेष मतदाता पंजीकरण अभियान का आयोजन किया है।

नगर निकाय चुनावों से पहले, नगर आयुक्त अभिजीत बांगर ने शहर में मतदाता सूची के संशोधन पर चर्चा करने के लिए शहर में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की।

महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) ने 1 नवंबर से 30 नवंबर तक मतदाता सूची को अद्यतन करने के लिए एक विशेष अभियान की घोषणा की है। 1 जनवरी, 2022 तक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र हैं।

बांगर ने कहा, “मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और परिवर्तन के संबंध में मतदाता सूची में संशोधन के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया को समझाने के लिए बैठक आयोजित की गई थी। 5 जनवरी, 2022 को प्रकाशित होने वाली बेलापुर और ऐरोली विधानसभाओं की मतदाता सूची का उपयोग एनएमएमसी चुनावों के लिए भी किया जाएगा। बूथ स्तर के अधिकारी दोनों विधानसभाओं में मतदाता सूची को संशोधित करने में लगे हैं। हमने राजनीतिक दलों से बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने को कहा है, जिन्हें पहचान पत्र दिए जाएंगे। वे अपने बूथ क्षेत्र के अधिकतम 10 आवेदन जमा कर सकते हैं।

बैठक के बाद बोलते हुए, भाजपा नवी मुंबई के अध्यक्ष, रामचंद्र घरात ने कहा, “हमने मतदाता सूची के संशोधन में सक्रिय भूमिका निभाते हुए नगर निकाय पर आयुक्त से बात की। हम निश्चित रूप से नगर निकाय का समर्थन करेंगे लेकिन सुझावों को लागू करने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए।”

शिवसेना बेलापुर प्रमुख, विट्ठल मोरे ने कहा, “किसी को भी मतदान के अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए और हम सभी इसके लिए काम करेंगे। इस स्तर पर नीतिगत मामलों को नहीं बदला जा सकता है लेकिन उनका कार्यान्वयन महत्वपूर्ण है और यही नागरिक निकाय को सुनिश्चित करना है।”

एनएमएमसी के स्कूलों में 27 और 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक विशेष अभियान चलाया जाएगा, जहां मतदाता पंजीकरण के केंद्रीय अधिकारी मौजूद रहेंगे. निर्दिष्ट प्रारूप में आवेदन वहां उपलब्ध होंगे और स्वीकार किए जाएंगे। मतदाता सूची में नामों की पुष्टि www.nvsp.in के माध्यम से की जा सकती है।

Source : HT