नवी मुंबई में दीघा को 2 साल में मिलेगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

दीघा की स्लम बस्तियों में बदबूदार नाले बीते दिनों की बात होने जा रही हैं। नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) ने दीघा की सभी 21 झुग्गियों में 26 किमी लंबी सीवेज लाइन बिछाने का फैसला किया है।

नवी मुंबई में दीघा को 2 साल में मिलेगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

Navi Mumbai 

दीघा की स्लम  बस्तियों में बदबूदार नाले बीते दिनों की बात होने जा रही  हैं। नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) ने दीघा की सभी 21 झुग्गियों में 26 किमी लंबी सीवेज लाइन बिछाने का फैसला किया है।

NMMC अब परियोजना का टेंडर निकाला  और साइट पर काम अगले सप्ताह शुरू होगा।  इस पर लगभग ₹24 करोड़ खर्च होगा 

NMMC के इंजीनियरिंग विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “दीघा शहर के सबसे पुराने क्षेत्रों में से एक है, लेकिन इन झुग्गियों में आज तक कोई सीवेज सिस्टम नहीं है। स्लम  बस्तियों को साफ रखने के मामले में यह एक बड़ी चुनौती रही है। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) हमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) विकसित करने के लिए एक प्लॉट देने पर सहमत हो गया है। हम पूरे प्रोजेक्ट को दो साल के अंदर पूरा कर लेंगे।"

वर्तमान में, एनएमएमसी के सीबीडी बेलापुर, नेरुल, सानपाड़ा, वाशी, कोपरखैरणे और ऐरोली में छह एसटीपी हैं। उनकी सीवेज लाइनों की कुल लंबाई लगभग 361.20 किमी है और उनके क्षेत्र में उत्पन्न सीवेज 197.00 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) से अधिक है।

एनएमएमसी के सिटी इंजीनियर संजय देसाई ने कहा, 'हमने शहर के सभी नोडल इलाकों में सीवेज लाइन बिछा दी है। दीघा के अलावा, कुछ छोटे इलाकों (ज्यादातर अन्य क्षेत्रों की मलिन बस्तियों में) को अभी भी सीवेज लाइनों की जरूरत है। हम जल्द ही बाकी इलाकों को कवर कर लेंगे।"