NEET-UG 2024: सुप्रीम कोर्ट ने OMR शीट में हेराफेरी के आरोप वाली याचिका स्थगित की

याचिका में आरोप लगाया गया है कि नीट-यूजी 2024 में अन्य अनियमितताओं के अलावा, एनटीए के अधिकारी ओएमआर शीट में हेराफेरी करने में शामिल रहे हैं। जस्टिस मनोज मिश्रा और एसवीएन भट्टी की अवकाशकालीन पीठ ने सोमवार को संक्षिप्त सुनवाई के बाद याचिकाकर्ता को इसी मांग को लेकर हाई कोर्ट में दाखिल याचिका को वापस लेने का निर्देश दिया।

NEET-UG 2024: सुप्रीम कोर्ट ने OMR शीट में हेराफेरी के आरोप वाली याचिका स्थगित की

नई दिल्ली, 16 जून 2024: NEET-UG 2024 परीक्षा विवाद से संबंधित याचिकाओं की सूची में एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट के समक्ष सूचीबद्ध की गई है, जिसमें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के अधिकारियों पर OMR शीट में हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया है। इस याचिका को जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस एस.वी.एन. भट्टी की वेकेशन बेंच ने अगले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया।

कार्यवाही का विवरण:

कार्यवाही की शुरुआत में ही, NTA के वकील ने बताया कि इसी तरह की रिट याचिका हाईकोर्ट के समक्ष दायर की गई है। इसके जवाब में याचिकाकर्ता के वकील रवि कुमार ने प्रस्तुत किया कि यद्यपि यह मामला हाईकोर्ट के समक्ष उल्लेखित था, लेकिन हाईकोर्ट ने इस आधार पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया कि सुप्रीम कोर्ट नीट मामलों पर विचार कर रहा है।

याचिकाकर्ता की अपील:

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा, "मैं 2020 से माननीय न्यायालय में आ रहा हूं और कह रहा हूं कि OMR शीट्स खुद ही बदल दिए गए हैं। प्रतिवादियों के पास मूल OMR नहीं हैं। मैं चाहता हूँ कि यह माननीय न्यायालय OMR देखे।"

अगली सुनवाई:

जस्टिस मिश्रा और जस्टिस भट्टी की बेंच ने याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट के समक्ष दायर याचिका वापस लेने के लिए कहने के बाद इस मामले को अगले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया है। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि तत्काल याचिका में "पूरी तरह से अलग तथ्य और आधार बताए गए हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि NTA अधिकारी OMR में हेरफेर में शामिल हैं।"

पृष्ठभूमि:

NEET-UG 2024 परीक्षा में कई विवाद उठे हैं, जिनमें पेपर लीक और अनियमितताओं के आरोप शामिल हैं। यह याचिका इस विवाद का एक हिस्सा है, जिसमें NTA के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

निष्कर्ष:

इस मामले की अगली सुनवाई अगले सप्ताह होगी। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर क्या निर्णय लेता है और NEET-UG 2024 परीक्षा विवाद के समाधान के लिए क्या कदम उठाए जाते हैं।