NEET UG 2024 परिणाम: 1,563 अभ्यर्थियों के स्कोरकार्ड में ग्रेस मार्क्स को रद्द किया जाएगा, केंद्र उन्हें पुनः परीक्षा का विकल्प देगा

NEET UG 2024 Result: Grace marks in scorecards of 1,563 candidates to be canceled, Center will give them option to re-exam

NEET UG 2024 परिणाम: 1,563 अभ्यर्थियों के स्कोरकार्ड में ग्रेस मार्क्स को रद्द किया जाएगा, केंद्र उन्हें पुनः परीक्षा का विकल्प देगा

नई दिल्ली: NEET-UG 2024 के परिणामों को लेकर छात्रों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। देशभर से 20,000 से अधिक छात्रों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। छात्रों का कहना है कि इस साल के परिणामों में कई अनियमितताएं हैं। टॉप रैंकिंग में 67 छात्रों का होना, कट-ऑफ में असामान्य वृद्धि और ग्रेस मार्क्स के अनुचित वितरण ने छात्रों के बीच अविश्वास पैदा कर दिया है।

विरोध के कारण:

  1. असामान्य टॉपर संख्या: इस साल 67 छात्रों ने ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक प्राप्त की है, जो अविश्वसनीय लगता है।
  2. कट-ऑफ में बढ़ोतरी: पिछले साल की तुलना में इस साल कट-ऑफ में 45 अंकों की वृद्धि हुई है, जो रिकॉर्ड है।
  3. ग्रेस मार्क्स का वितरण: छात्रों का कहना है कि ग्रेस मार्क्स ने परिणामों को प्रभावित किया है।

छात्रों की मांग: छात्र दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं या फिर ग्रेस मार्क्स को समाप्त करने की बात कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि NTA पर उन्हें भरोसा नहीं है और वे निष्पक्ष परीक्षा चाहते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका: कोटा के शिक्षाविद नितिन विजय के माध्यम से छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें परीक्षा दोबारा कराने या ग्रेस मार्क्स को समाप्त करने की मांग की गई है। इस मामले की सुनवाई 10 जून को होनी है।

छात्रों की प्रतिक्रिया: छात्रों का कहना है कि उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से तैयारी की थी, लेकिन परीक्षा में हुई अनियमितताओं ने उनके सपनों को धक्का पहुंचाया है। अब वे न्याय की उम्मीद में सुप्रीम कोर्ट की ओर देख रहे हैं।

इस विरोध से यह स्पष्ट है कि छात्रों का NTA पर भरोसा कमजोर हो रहा है और वे निष्पक्षता की मांग कर रहे हैं। आगे देखना होगा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला क्या होता है।