महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी की 12 सीटों पर नजर, महाविकास आघाड़ी के साथ गठबंधन की उम्मीद _ THE PUBLIC NEWS 24

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद समाजवादी पार्टी (एसपी) अब महाराष्ट्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में 12 सीटों पर नजर रख रही है

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी की 12 सीटों पर नजर, महाविकास आघाड़ी के साथ गठबंधन की उम्मीद _ THE PUBLIC NEWS 24

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी की 12 सीटों पर नजर, महाविकास आघाड़ी के साथ गठबंधन की उम्मीद _ उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद समाजवादी पार्टी (एसपी) अब महाराष्ट्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में 12 सीटों पर नजर रख रही है और उम्मीद कर रही है कि उसका सहयोगी कांग्रेस महाविकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के हिस्से के रूप में इन अनुरोधों को पूरा करेगा।लखनऊ में एक वरिष्ठ एसपी नेता ने फ़्री प्रेस जर्नल को बताया कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पहले ही कांग्रेस नेतृत्व को सीटों की सूची सौंप दी है। उन्होंने कहा, "अगर हम एमवीए के सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ते हैं, तो हम वोटों के विभाजन को रोक सकते हैं। इससे न केवल एमवीए को बल्कि एसपी को भी फायदा होगा।"

ALOK SHUKLA |Updated: Thursday, August 29, 2024, 06:54 PM IST

हाल ही में समाजवादी पार्टी के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मुंबई में एमवीए नेताओं से मिलने गया था। इस प्रतिनिधिमंडल में एसपी नेता और सांसद अवधेश प्रसाद भी शामिल थे, जिन्होंने हाल ही में अयोध्या निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा को हराया था। उनका मुंबई में उद्धव ठाकरे द्वारा सम्मान किया गया। उन्होंने कहा, "एसपी निश्चित रूप से एमवीए गठबंधन का हिस्सा होगी। मैं जाकर प्रचार करूंगा और भाजपा के झूठों और अयोध्या के बारे में लोगों को गुमराह करने के बारे में बताऊंगा।"

समाजवादी पार्टी ने रावेर और अमरावती सीटों पर विशेष रुचि दिखाई है, जहां वर्तमान में कांग्रेस के विधायक हैं। पार्टी का कहना है कि इन क्षेत्रों में "बड़ी अल्पसंख्यक उपस्थिति" और "मजबूत सत्ता विरोधी लहर" है, जिससे यहां चुनाव लड़ने में फायदा हो सकता है। एसपी की सूची में अन्य सीटें मंझखुर्द शिवाजी नगर, भिवंडी पूर्व, भिवंडी सेंट्रल, मालेगांव सेंट्रल, बायकुला, वर्सोवा, धुले सिटी, औरंगाबाद पूर्व, अनुषक्ति नगर, और करंजा शामिल हैं।

पिछली बार 2019 में, एसपी ने सात सीटों की मांग की थी लेकिन उसे केवल तीन सीटें - मंझखुर्द शिवाजी नगर, भिवंडी पूर्व, और औरंगाबाद पूर्व - दी गईं। अंततः एसपी ने सात सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा और भिवंडी पूर्व समेत दो सीटें जीतीं।

अवधेश प्रसाद ने कहा, "एसपी कैडर ने हाल ही में लोकसभा चुनावों में एमवीए का समर्थन किया है ताकि पार्टी की जीत सुनिश्चित हो सके।" एसपी को उम्मीद है कि इस बार उन्हें महाराष्ट्र में अधिक सीटें मिलेंगी और वे एमवीए गठबंधन के साथ मिलकर भाजपा के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ सकेंगे।