राज्य ने ₹2,429 करोड़ की वसूली के लिए यातायात उल्लंघनकर्ताओं के बैंक खातों को ई-चालान से जोड़ने का कदम उठाया है

कई अभियानों के बावजूद, राज्य सरकार बकाया राशि वसूलने में असमर्थ रही है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य परिवहन विभाग ने ई-चालान को मोटर चालकों के बैंक खातों से जोड़ने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को लिखा है।

राज्य ने ₹2,429 करोड़ की वसूली के लिए यातायात उल्लंघनकर्ताओं के बैंक खातों को ई-चालान से जोड़ने का कदम उठाया है

मुंबई: 42.89 मिलियन यातायात उल्लंघनकर्ताओं पर 2,429 करोड़ की बकाया ई-चालान राशि के साथ, राज्य सरकार ने बकाया चालान को मोटर चालकों के बैंक खातों से जोड़ने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को लिखा है। पिछले पांच वर्षों में राज्य सरकार ई-चालान के माध्यम से लगाए गए जुर्माने का केवल 35% ही वसूल कर पाई है।जनवरी 2019 में ई-चालान अस्तित्व में आने के बाद, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा हैंडहेल्ड डिवाइस और सीसीटीवी नेटवर्क का उपयोग करके ई-चालान के माध्यम से 7,53,36,224 से अधिक मोटर चालकों पर यातायात उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है। राज्य भर में जुर्माने की राशि 3,768 करोड़ है, लेकिन मोटर चालकों ने मार्च 2024 तक केवल 1,339 करोड़ या बकाया राशि का 35% का भुगतान किया है।

Traffic challan up to 19 thousand can be imposed if did Traffic Voilation  traffic awareness campaign started - सड़क पर यातायात नियम तोड़े हो सकता है  19 हजार तक का चालान, ट्रैफिक

मोटर चालकों को ओवर-स्पीडिंग, लेन-कटिंग और जंपिंग सिग्नल सहित अन्य के लिए ई-चालान जारी किए जाते हैं। .उल्लंघन.कई अभियानों के बावजूद, राज्य सरकार बकाया राशि वसूलने में असमर्थ रही है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य परिवहन विभाग ने ई-चालान को मोटर चालकों के बैंक खातों से जोड़ने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को लिखा है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "फास्टैग से जुड़े बैंक खाते और वार्षिक मोटर बीमा के भुगतान को बकाया ई-चालान से जोड़ा जाएगा।" "जब भी मोटर चालक अपने फास्टैग को टॉप-अप करने या अपने वाहन बीमा का भुगतान करने का प्रयास करेगा तो इससे हमें बकाया राशि वसूलने में मदद मिलेगी।"अधिकारी ने कहा कि चूंकि बैंकिंग अधिनियम केंद्र सरकार का विषय था, इसलिए बैंक खातों को जोड़ने के लिए इसकी मंजूरी की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा, "हमने हाल ही में प्रस्ताव भेजा है और केंद्र से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है।राज्य परिवहन विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अधिकांश बकाया राशि निजी कार मालिकों की है। उन्होंने कहा, "सार्वजनिक परिवहन वाहनों से वसूली आसान है और यह उनके परमिट के वार्षिक नवीनीकरण के दौरान की जाती है।" "निजी कार मालिकों के मामले में यह संभव नहीं है।"

चालान का बदला चालान: युवक ने ट्रैफिक सिपाही को सिखाया सबक, ऐसे सरकारी खजाने  में जमा करवाए 5000 - traffic constable challan issued


अधिकारी ने कहा कि यातायात पुलिस द्वारा नियमित अभियान अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में विफल रहे हैं। उन्होंने कहा, "बकाया राशि का पता चलने पर टोल प्लाजा पर पुलिस नियमित रूप से दो टोल प्लाजा के बीच समन्वय करके बकाया राशि की वसूली करती है।" "हम बीमा कंपनियों के साथ भी समन्वय कर रहे हैं और निर्देश दे रहे हैं कि बकाया जुर्माने का भुगतान होने तक पॉलिसी को नवीनीकृत न करें। एक बार बैंक खाते को लिंक करने का काम पूरा हो जाए, तो हमें उम्मीद है कि हम जुर्माना पूरी तरह से वसूल कर लेंगे।

राज्य चुनाव तक एक्सप्रेसवे पर कोई ई-चालान नहीं हाल के लोकसभा चुनावों और आगामी विधानसभा चुनावों ने मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के 25 किलोमीटर के घाट खंड पर 40 करोड़ की अनुमानित सामूहिक जुर्माना राशि के साथ 4 लाख चालान जारी करने पर रोक लगा दी है। इस खंड पर यातायात उल्लंघनों के लिए ई-चालान 12 मार्च को शुरू किए गए थे। यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "ओवरस्पीडिंग, लेन-कटिंग और अन्य उल्लंघनों के कारण दुर्घटनाओं की उच्च दर को कम करने के लिए निगरानी कैमरे से जुड़ा अभियान शुरू किया गया था।" .अधिकारी ने कहा कि नागरिकों के बीच अशांति से बचने के लिए "राजनीतिक नेतृत्व के निर्देशों" के कारण उल्लंघनकर्ताओं को चालान जारी नहीं किया गया था। चालान इस साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव के बाद ही जारी किए जाएंगे।