श्याम मानव के बयान पर महाराष्ट्र की सियासत में घमासान, जानिए क्या लगाए हैं आरोप

श्याम मानव के बयान पर महाराष्ट्र की सियासत में घमासान, जानिए क्या लगाए हैं आरोप

श्याम मानव के बयान पर महाराष्ट्र की सियासत में घमासान, जानिए क्या लगाए हैं आरोप

श्याम मानव ने नागपुर में मीडिया को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस पर उनके राजनीतिक जीवन का सबसे बड़ा आरोप लगाया. श्याम मानव ने कहा कि महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को जेल भेजना फडणवीस की साजिश थी.

श्याम मानव के बयान पर महाराष्ट्र की सियासत में घमासान, जानिए क्या लगाए हैं आरोप

महाराष्ट्र की राजनीति में एक नया विवाद उठ खड़ा हुआ है, जब अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के प्रमुख श्याम मानव ने राज्य के डिप्टी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर गंभीर आरोप लगाए। नागपुर में एक मीडिया संबोधन के दौरान, श्याम मानव ने दावा किया कि महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को जेल भेजना फडणवीस की साजिश थी। उन्होंने आरोप लगाया कि फडणवीस ने अनिल देशमुख से चार हलफनामों पर हस्ताक्षर करवाने की कोशिश की थी, जिससे उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, अनिल परब और अजित पवार को फंसाया जा सके। 

श्याम मानव के आरोप

श्याम मानव के अनुसार, अनिल देशमुख को तीन साल पहले चार हलफनामों पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया था। जब उन्होंने इन शपथ पत्रों पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया, तो उन पर ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दबाव बनाया गया और उन्हें 13 महीने तक जेल में रखा गया। श्याम मानव के इन आरोपों के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कंप मच गया है।

देवेंद्र फडणवीस की प्रतिक्रिया

इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए देवेंद्र फडणवीस ने इन्हें झूठा करार दिया और कहा कि श्याम मानव बिना प्रमाण के बयान दे रहे हैं। फडणवीस ने कहा कि श्याम मानव का व्यवहार 'सुपारी लेकर काम करने' जैसा है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास अनिल देशमुख के खिलाफ कई ऑडियो और वीडियो क्लिप्स हैं, जिनमें देशमुख उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बारे में बातें करते नजर आ रहे हैं।

अनिल देशमुख का जवाब

अनिल देशमुख ने फडणवीस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और अनिल परब के खिलाफ शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था। उन्होंने दावा किया कि फडणवीस ने उन्हें धमकाया और वीडियो सबूत होने का दावा किया। देशमुख ने कहा कि उनके पास भी एक पेन ड्राइव है जिसमें फडणवीस की सच्चाई छुपी है, जिसे वे समय आने पर सार्वजनिक कर सकते हैं।

राजनीतिक प्रतिक्रिया

इस विवाद के बीच, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने भी बीजेपी और उनके नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपने विपक्षियों को धमकाने और डराने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

वहीं, बीजेपी नेता राम कदम ने फडणवीस का बचाव करते हुए कहा कि अगर अनिल देशमुख के पास सबूत थे, तो वे दो साल से चुप क्यों थे? राम कदम ने कहा कि चुनाव के नजदीक आते ही इस तरह की खबरें फैलाई जा रही हैं।