MahaRERA की बड़ी कार्रवाई: 20,000 से अधिक रियल एस्टेट एजेंट्स का पंजीकरण निलंबित - जानिए क्यों - THE PUBLIC NEWS 24

रियल एस्टेट एजेंट्स प्रॉपर्टी बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे घर खरीदारों को डेवलपर्स से जोड़ते हैं। वे संभावित खरीदारों को परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

MahaRERA की बड़ी कार्रवाई: 20,000 से अधिक रियल एस्टेट एजेंट्स का पंजीकरण निलंबित - जानिए क्यों - THE PUBLIC NEWS 24

मुंबई, [31.08.2024 }: महाराष्ट्र रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (MahaRERA) ने 20,000 से अधिक रियल एस्टेट एजेंट्स का पंजीकरण निलंबित कर दिया है। इन एजेंट्स ने आवश्यक ट्रेनिंग पूरी नहीं की, परीक्षा पास नहीं की, और योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करने या उसे पंजीकृत करने में विफल रहे, जबकि उन्हें कई अवसर दिए गए थे।

MahaRERA के निर्देश क्या हैं?

1 जनवरी 2024 से, महाराष्ट्र में सभी रियल एस्टेट एजेंट्स के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि वे एक निश्चित ट्रेनिंग पूरी करें, एक परीक्षा पास करें, और प्राप्त योग्यता प्रमाणपत्र को MahaRERA के साथ पंजीकृत करें।

महाराष्ट्र रेरा न्यूज,महाराष्ट्र में फेस्टिव सीजन से पहले रेरा ने 388  बिल्डरों पर कसा शिकंजा, उठाया ये बड़ा कदम - maharashtra rera takes action  against 388 builders ...

बिना प्रमाणपत्र के एजेंट्स का क्या होगा?

इस प्रमाणपत्र के बिना, एजेंट्स अपना व्यवसाय जारी नहीं रख सकते। MahaRERA ने यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं कि सभी रियल एस्टेट एजेंट्स पूरी तरह से योग्य और प्रशिक्षित हों।

रियल एस्टेट एजेंट्स का कार्य क्या होता है?

रियल एस्टेट एजेंट्स प्रॉपर्टी बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे घर खरीदारों को डेवलपर्स से जोड़ते हैं। वे संभावित खरीदारों को परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

MahaRERA keeps registration of 1,750 lapsed housing projects in abeyance -  The Economic Times

MahaRERA का बयान

MahaRERA के अध्यक्ष अजय मेहता ने कहा, "रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 से अच्छी तरह वाकिफ होना रियल एस्टेट एजेंट्स के लिए आवश्यक है। उन्हें परियोजनाओं और उद्योग के विभिन्न पहलुओं, जैसे कि डेवलपर की विश्वसनीयता, भूमि शीर्षक की वैधता, RERA-अनुपालन कार्पेट क्षेत्र, प्रारंभ प्रमाणपत्र, और स्थानीय प्राधिकरण की मंजूरी के बारे में जानकारी होनी चाहिए।"

प्रशिक्षण और प्रमाणन कब अनिवार्य हुआ?

MahaRERA ने 10 जनवरी 2023 को प्रशिक्षण और प्रमाणन अनिवार्य किया और कई बार अंतिम तिथि को बढ़ाया, जिसके बाद 1 जनवरी 2024 को अंतिम तिथि निर्धारित की गई।

रियल एस्टेट एजेंट्स का पंजीकरण क्यों निलंबित हुआ?

इन विस्तारों के बावजूद, लगभग 20,000 एजेंट्स प्रमाणित नहीं हो सके, जिससे उनका पंजीकरण निलंबित कर दिया गया।

निलंबित रियल एस्टेट एजेंट्स के पास क्या विकल्प हैं?

निलंबित एजेंट्स के पास एक साल का समय है ताकि वे आवश्यक प्रशिक्षण पूरा करें, योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करें और उसे MahaRERA पोर्टल पर अपलोड करें।

आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर क्या होगा?

यदि वे इस अवधि के भीतर ऐसा कर लेते हैं, तो उनका लाइसेंस नवीनीकृत कर दिया जाएगा।

अगर वे आवश्यकताओं को पूरा करने में असफल रहते हैं तो क्या होगा?

अगर वे इन आवश्यकताओं को पूरा करने में असफल रहते हैं, तो उनका पंजीकरण एक साल के बाद रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें छह महीने तक फिर से आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिससे वे रियल एस्टेट लेन-देन नहीं कर पाएंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर MahaRERA द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।

MahaRERA की पिछली कार्रवाई

इस साल की शुरुआत में, MahaRERA ने 13,785 एजेंट्स का पंजीकरण रद्द कर दिया था क्योंकि उन्होंने अपने लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया था।

MahaRERA में पंजीकृत एजेंट्स

मई 2017 में अपनी स्थापना के बाद से, MahaRERA ने 47,000 से अधिक प्रॉपर्टी एजेंट्स को पंजीकृत किया है।