शहीदों को पुष्पांजलि: शहीदों के बलिदान दिवस पर आज स्मरण व श्रद्धांजलि कार्यक्रम

मैं उन शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। मैं भारत के सभी शहीदों को नमन करता हूँ और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। मेरी हार्दिक संवेदना. आपको मेरी गहरी सहानुभूति और अटूट समर्थन है।

शहीदों को पुष्पांजलि: शहीदों के बलिदान दिवस पर आज स्मरण व श्रद्धांजलि कार्यक्रम

नई दिल्ली, 6 जून 2024 - देश के वीर सपूतों के बलिदान दिवस पर, आज हम उनके सम्मान, स्मरण और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में पुष्पांजलि अर्पित कर रहे हैं। हमारे बहादुर सैनिकों की अदम्य सेवा और सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणादायक कहानियाँ हमेशा हमें गर्व से भर देती हैं और हमें उनके प्रति असीम आदर का भाव जगाती हैं।

Image

आज का दिन उन शहीदों को समर्पित है जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उनके साहस और वीरता की कहानियाँ समय-समय पर हमारे रोंगटे खड़े कर देती हैं। यह दिन हमें यह याद दिलाता है कि उनकी कुर्बानियाँ कभी भुलाई नहीं जा सकतीं और हमें उनके बलिदान का हमेशा सम्मान करना चाहिए।

Image

कई वर्ष हो गए हैं जब हमारे वीर शहीद नायकों ने अपनी अतुलनीय वीरता और राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान के साथ #भारतीय सैन्य इतिहास के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। 
हम उनकी वीरतापूर्ण सेवा के सदैव ऋणी रहेंगे। हमारे बहादुरों को उनके बलिदान दिवस पर #मैरीगोल्ड्स।-


Image

हमारे शहीद #बहादुरों को उनके #बलिदान दिवस पर पुष्पांजलि, #राष्ट्र के प्रति उनकी वीरतापूर्ण सेवा के लिए सम्मान, स्मरण और कृतज्ञता का प्रतीक है। 
वीरता और सर्वोच्च बलिदान की उनकी विस्मयकारी कहानियाँ हमें हमेशा अपरिहार्य रूप से रोंगटे खड़े कर देती रहेंगी। #ऐसा न हो कि हम भूल जाएं।
Image
#OpMeghdoot की शुरुआत में हमारे बहादुर सैनिकों ने #सियाचिन में रणनीतिक ऊंचाइयों पर कब्जा करने की तलाश में खतरनाक इलाकों पर चढ़ाई की। 
आसन्न खतरे से बेखबर, धैर्य और वीरता का उनका पराक्रम अब एक लोककथा है। शहीद वीरों को उनके #बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि।

सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं ने आज विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया है। दिल्ली के इंडिया गेट, अमर जवान ज्योति पर हजारों लोग एकत्र हुए और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा, "हमारे वीर शहीदों की स्मृति को नमन। उनकी वीरता और बलिदान हमारे लिए प्रेरणा स्रोत हैं। देश उनके ऋण को कभी नहीं चुका सकता।"

राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं। विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों और नाटकों के माध्यम से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सोशल मीडिया पर #Bravehearts और #BalidaanDiwas जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं, जहाँ लोग अपने संदेशों और भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं।

देश के हर कोने से शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की जा रही है। यह दिन हमें हमारे शहीदों की गौरवमयी गाथाओं की याद दिलाता है और हमें प्रेरित करता है कि हम भी अपने देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से करें। उनका बलिदान हमें यह सिखाता है कि देशसेवा से बढ़कर कुछ नहीं है और हमें सदैव अपने देश की रक्षा के लिए तत्पर रहना चाहिए।

आज का यह दिन हमें उनके बलिदान की अमर गाथाओं को याद दिलाता है और हमारे मन में यह संकल्प भरता है कि हम उनकी कुर्बानियों को कभी नहीं भूलेंगे। उनकी वीरता और साहस की कहानियाँ सदैव हमारे दिलों में जीवित रहेंगी और हमें प्रेरणा देती रहेंगी।

#LestWeForget